स्टेट बैंक का स्टेटमेंट कैसे निकाले 2023 | SBI se statement kaise nikale

स्टेट बैंक का स्टेटमेंट कैसे निकाले 2023 SBI se statement kaise nikale - यदि आप भी आपका स्टेट बैंक का स्टेटमेंट निकालना चाहते है लेकिन आपको पता नहीं है तो आप सही जगह पर है। इस पोस्ट में आपको स्टेट बैंक का स्टेटमेंट कैसे निकाले इसके बारेमें सभी जानकारी देने वाले है। तो आप यह पोस्ट अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको भी पता चले।

SBI se statement , SBI se statement kaise nikale
SBI se statement kaise nikale


सबसे पहले यह जानते है की आपको सभी के स्टेटमेंट में क्या जानकारी दी होती है। यदि आप पूरा 6 महीने या 1 साल का स्टेटमेंट निकालते है तो आपको आपके खाते में कितना लेन देन हुआ है वह सभी जानकारी दी जाती है। यदि आप आपका मिनी स्टेटमेंट निकालते है तो आपको सिर्फ आपके आखिरके 5 ट्रांसक्शन की जानकारी मिल जाती है। 

स्टेट बैंक का स्टेटमेंट कैसे निकाले 2023 | SBI se statement kaise nikale

आप मिस्ड कॉल के जरिये या SMS भेज कर आपका स्टेट बैंक का स्टेटमेंट निकाल सकते है। आपके पास और एक तरीका है जो की नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग है, इसकी मदत से भी आप आपका स्टेट बैंक का स्टेटमेंट निकाल सकते है। 

मिस्ड कॉल से स्टेट बैंक का स्टेटमेंट निकाले

सबसे पहले आपका मोबाइल नंबर आपके स्टेट बैंक के अकाउंट के साथ रजिस्टर होना जरुरी है। यदि आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है तो आप 'REG  0000000000' यह मैसेज टाइप करे और 917208933148 इस नंबर पर भेज दे। 0 की जगह पर आपको आपका नंबर डालना है। 

आपका मोबाइल नंबर आपके SBI अकाउंट के साथ रजिस्टर होने के बाद आपको 91922005533 इस नंबर पर मिस्ड कॉल देना। कुछ ही समय में आपको स्टेट बैंक से एक मैसेज मिलेगा। उस मैसेज में आपको आपका स्टेट बैंक का स्टेटमेंट दिया होता है।

आप SMS के जरिये स्टेट बैंक का स्टेटमेंट पता करने के लिए आपको MSTMT यह मैसेज आपके मोबाइल में टाइप करना है और 91922005533 इस नंबर पर भेजना है। कुछ समय में आपको आपके फ़ोन पर मैसेज प्राप्त होगा जिसमे आपको आपका स्टेट बैंक का स्टेटमेंट पता चल जायेगा। 

सारांश 

उम्मीद है आपको स्टेट बैंक का स्टेटमेंट कैसे निकाले 2023 SBI se statement kaise nikale इसके बारेमें जानकारी मिली होगी।